E-Sports Earning Analysis Source of Income ESports Price Money News Updates | सबसे ज्यादा कमाई करने वाले टॉप-25 में 15 साल के खिलाड़ी समेत 5 टीनेजर, सभी चैम्पियंस की औसत उम्र 24 साल

Read Time:3 Minute, 35 Second
E-Sports Earning Analysis Source of Income ESports Price Money News Updates | सबसे ज्यादा कमाई करने वाले टॉप-25 में 15 साल के खिलाड़ी समेत 5 टीनेजर, सभी चैम्पियंस की औसत उम्र 24 साल


  • इस साल खिलाड़ियों ने 248 करोड़ रुपए की प्राइज मनी जीती
  • ब्राजील के रोजा ने सबसे ज्यादा 2.3 करोड़ रुपए जीते

दैनिक भास्कर

Jun 20, 2020, 10:30 AM IST

लॉकडाउन के बावजूद ई-स्पोर्ट्स के खिलाड़ियों की कमाई पर कोई असर नहीं पड़ा है। पिछले साल 25 हजार खिलाड़ियों ने 1728 करोड़ रु. जीते थे। इस साल कई इवेंट कैंसिल होने के बाद भी खिलाड़ी अभी तक 248 करोड़ रुपए जीत चुके हैं। ब्राजील के पाउलो दामो दा रोजा ने सबसे ज्यादा 2.3 करोड़ जीते हैं। चैंपियन बनने वाले खिलाड़ियों की औसत उम्र 24 साल है।

यूनिकर्न के ई-स्पोर्ट्स एनालिस्ट रेयान जुराडो ने कहा, ‘‘ई-स्पोर्ट्स में प्राइज मनी कमाई का छोटा हिस्सा है। खिलाड़ी गेम स्ट्रीमिंग और स्पॉन्सरशिप से भी काफी कमाई करते हैं। अमेजन ट्विच पर 22 हजार स्ट्रीमर हैं। यहां सभी टूर्नामेंट के अलावा भी कमाई करते हैं। यूट्यूब, फेसबुक और हुया जैसे प्लेटफॉर्म को जोड़ दें तो एक लाख से ऊपर खिलाड़ी हैं। कई खिलाड़ी हाई स्कूल समाप्त होने से पहले ही करोड़पति बन जाते हैं।’’

सबसे ज्यादा प्राइज मनी जीतने वाले टॉप-10 खिलाड़ी

नाम उम्र खेल देश प्राइज मनी (करोड़ रु. में)
पाउलो दामो दा रोसा 31 मैजिक: दि गैदरिंग एरिना ब्राजील 2.3
ट्रॉय जारोस्लास्की 23 रेनबो सिक्स सीज कनाडा 1.6
डायलन बोस्को 25 रेनबो सिक्स सीज अमेरिका 1.6
नाथनियल डुवैल रेनबो सिक्स सीज अमेरिका 1.6
जेवियर एस्किमिला 21 रेनबो सिक्स सीज अल सल्वाडोर 1.6
एलेक फुल्ट्ज रेनबो सिक्स सीज अमेरिका 1.6
ली, बयांग रयूल 26 स्टार क्राफ्ट II कोरिया 1.2
मार्सिओ कार्वाल्हो 34 मैजिक: दि गैदरिंग एरिना पुर्तगाल 1.1
जादेन अश्मान 16 फॉर्टनाइट ब्रिटेन 1
लासे उरपालनेन 25 डोटा 2 फिनलैंड 0.93

रोजाना 80 लाख लॉग-इन हो रहे
स्पेन की वीडियो गेम एनालिटिक्स कंपनी स्ट्रीम हैटचैट के अनुसार, व्यूअरशिप पिछले साल की तीसरी तिमाही (अक्टूबर, नवंबर, दिसंबर) की तुुलना में चौथी तिमाही (जनवरी, फरवरी, मार्च) में 37% तक बढ़ गई। मार्च में वीडियो गेम्स की एक्टिविटी में 75% की बढ़ोत्तरी हुई। लाइव स्ट्रीमिंग प्लेटफाॅर्म यू-ट्यूब गेमिंग, ट्विच पर व्यूअरशिप में 10% की बढ़त हुई। आॅनलाइन गेमिंग के लिए दुनियाभर में 80 लाख लॉग-इन रोजाना हो रहे हैं।



Source link

0 0
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleppy
Sleppy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *