Coronavirus: महाराष्ट्र में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले, मौत के आंकड़े छुपा रही राज्य सरकार?

Read Time:4 Minute, 2 Second
Coronavirus: महाराष्ट्र में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले, मौत के आंकड़े छुपा रही राज्य सरकार?

Coronavirus: महाराष्ट्र में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले, मौत के आंकड़े छुपा रही राज्य सरकार?

महाराष्ट्र में कोरोना मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • महाराष्ट्र में तेजी से बढ़ रहे कोरोना केस
  • संक्रमितों की संख्या 1.28 लाख पार
  • अभी तक 5984 लोगों की हुई मौत

मुंबई:

देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र (Maharashtra) से सामने आए हैं. राज्य में संक्रमितों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है और मौतों का आंकड़ा भी बढ़ रहा है, लेकिन क्या महाराष्ट्र सरकार की ओर से मौत के आंकड़े छुपाए गए. 24 मई से 15 जून में 2551 लोगों की मौत हुई, जिनमें से 1509 मौतों की जानकारी देरी से दी गई. बीजेपी ने भी सरकार पर आंकड़े छुपाने का आरोप लगाया है.

यह भी पढ़ें

देश में कोरोना संकट का सबसे ज्यादा प्रकोप झेल रहे महाराष्ट्र में क्या मौत के सही आंकड़े पेश किए जा रहे हैं. यह सवाल इसलिए कि अब राज्य सरकार ने भी अपने अधिकारियों से मौत के आंकड़ों को ठीक करने की बात की है, साथ ही हर रोज सरकार की ओर से दी जाने वाली रिपोर्ट से भी कई सवाल खड़े होते हैं. महाराष्ट्र सरकार की 11 जून की चिट्ठी में कहा गया है कि राज्यभर के अधिकारी कोरोना से जुड़े सभी आंकड़ों की सही जानकारी 15 जून तक दें.

तो क्या महाराष्ट्र सरकार की ओर से दिए गए आंकड़ों में कोई गड़बड़ी है. एनडीटीवी ने इसको लेकर तफ्तीश की और पाया कि राज्य सरकार जो कोरोना रिपोर्ट देती रही है, उसमें कई दिनों के आंकड़े मिल जा रहे हैं. शायद इसलिए कि उसे रिपोर्ट देर से मिल रही है. मसलन 15 जून की रिपोर्ट में 178 मौतों की बात कही गई, लेकिन बताया गया कि बीते दो दिन में बस 29 मौतें हुई हैं, बाकी पहले की हैं.

इसी तरह 14 जून को 120 लोगों की मौत की बात कही गई, लेकिन फिर कहा गया कि दो दिन में बस 43 मौतें हुई हैं, बाकी पहले की हैं. पूरी रिपोर्ट देखकर पता चलता है कि कुल 2551 मौतों में बस 1042 मौतों के बारे में सही जानकारी दी गई है. 1059 मौतें कब हुईं, यह बात साफ नहीं होती है.

पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बाकायदा चिट्ठी लिखकर कहा है कि सरकार ने 950 कोरोना मौतें छुपाई हैं. उन्होंने कहा कि हमने आंकड़ों की गड़बड़ी पर सवाल पूछा, लेकिन हमें जवाब नहीं मिला. बता दें कि महाराष्ट्र में कोरोनावायरस के मामले 1.28 लाख पार हो गए हैं. अभी तक 5984 लोगों की मौत हो चुकी है.

राज्य में पिछले 24 घंटे में 3874 नए मामले सामने आए हैं. इस दौरान 160 लोगों की मौत हुई. महाराष्ट्र में अब तक 64 हजार से ज्यादा लोग ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं. मुंबई में कोरोना का डबलिंग रेट 34 फीसदी के पास पहुंच गया है. अधिकारियों ने कहा कि इसका फायदा यह है कि अब जो मरीज सामने आएंगे, उनका इलाज और बेहतर तरीके से हो सकेगा.

VIDEO: पीपीई किट पहनकर काम करने के घंटे कम किए जाएं : AIIMS नर्सिंग यूनियन

0 0
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleppy
Sleppy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *