लद्दाख संघर्ष को लेकर चीन के खिलाफ हिंदू सेना का प्रदर्शन, ‘हिंदी-चीनी बाय-बाय’ के पोस्‍टर लगाए..

Read Time:3 Minute, 34 Second
लद्दाख संघर्ष को लेकर चीन के खिलाफ हिंदू सेना का प्रदर्शन, ‘हिंदी-चीनी बाय-बाय’ के पोस्‍टर लगाए..

लद्दाख संघर्ष को लेकर चीन के खिलाफ हिंदू सेना का प्रदर्शन, 'हिंदी-चीनी बाय-बाय' के पोस्‍टर लगाए..

लद्दाख संघर्ष को लेकर देशभर में चीनी सामान की होली जलाई जा रही है(फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Ladakh Clash: पूर्वी लद्दाख में भारत और चीनी सैनिकों के बीच हिंसक संघर्ष (Ladakh Clash) के बाद देश में चीन को लेकर आक्रोश बढ़ता जा रहा है. जगह-जगह चीन के खिलाफ प्रदर्शन किए जा रहे हैं और लोगों से चीनी सामान के बहिष्‍कार (Boycott of Chinese Goods) की अपील की जा रही है. लद्दाख में लाइन ऑफ एक्‍चुअल कंट्रोल (LAC) पर चीनी सैनिकों के आक्रामक रुख के विरोध में नई दिल्‍ली स्थित चीनी दूतावास पर हिंदू सेना के कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया. कार्यकर्ताओ ने चीन के विरोध में नारेबाजी की और ‘हिंदी-चीनी बाय-बाय’ का पोस्‍टर चस्‍पा किया.

यह भी पढ़ें

गौरतलब है कि एलएसी पर चीन के आक्रामक रुख को लेकर पूरे देश के लोगों में रोष है. व्यापारियों के अखिल भारतीय संगठन, कॉन्‍फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने चीनी सामान के बायकॉट का आह्वान किया है. संगठन ने अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, महेंद्र सिंह धोनी, और सचिन तेंदुलकर सहित मशहूर हस्तियों से अपील की है कि वे ‘भारतीय सामान-हमारा अभिमान’ अभियान के तहत चीनी उत्पादों को एंडोर्समेंट बंद करें. सात करोड़ व्यापारियों और 40,000 व्यापार संघों का प्रतिनिधित्व करने का दावा करने वाले CAIT ने वस्तुओं की एक सूची जारी की है जिसके बारे में कहा गया है कि इसका बहिष्कार किया जा सकता है. इस अभियान के एक हिस्से के रूप में यह संगठन न सिर्फ व्यापारियों को चीनी सामान नहीं बेचने के लिए प्रेरित करेगा बल्कि उपभोक्ताओं से स्वदेशी उत्पाद खरीदने का आग्रह करेगा. भारत के प्रति चीन के दुश्मनी का लगातार रवैये और कटुता को लेकर CAIT ने मशहूर हस्तियों को ‘ओपन लेटर’ लिखा है. 

गौरतलब है कि पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में सोमवार रात चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प में भारतीय सेना के एक कर्नल सहित 20 सैन्यकर्मी शहीद हो गए थे. झड़प में चीनी पक्ष के करीब 45 सैनिकों के मारे जाने या बुरी तरह से घायल होने की खबर सामने आई थी. जानकारी के अनुसार, लद्दाख में हिंसक झड़प उस समय शुरू हुई थी जब भारतीय सैनिक सीमा के भारत की तरफ चीनी सैनिकों द्वारा लगाए गए टेंट को हटाने गए थे. चीन ने 6 जून को दोनों पक्षों के लेफ्टिनेंट जनरल-रैंक के अधिकारियों के बीच बातचीत के बाद इस टेंट को हटाने पर सहमति जताई थी.

0 0
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleppy
Sleppy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *