महाराष्ट्र में दही-हांडी पर गिरी कोरोना महामारी की गाज, इस साल नहीं होंगे आयोजन

Read Time:3 Minute, 0 Second
महाराष्ट्र में दही-हांडी पर गिरी कोरोना महामारी की गाज, इस साल नहीं होंगे आयोजन

मुंंबई:

Covid19 Pandemic: कोरोना वायरस की महामारी (Coronavirus Pandemic) की गाज महाराष्ट्र में दही हांडी (Dahi-Handi) पर भी गिरी है. महानगर मुंबई (Mumbai) सहित महाराष्‍ट्र में कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुये इस वर्ष दही हांडी उत्सव नहीं मनाने का फैसला लिया है. हालांकि कृष्ण जन्माष्टमी की पूजा सादे तरीके से की जाएगी. दही हांडी समन्वय समिति के अरुण पाटिल ने इस बात की जानकारी दी है. अरुण पाटिल ने बताया कि युवकों की सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण हैं. उन्होंने यह भी साफ किया कि इस फ़ैसले पर पुनर्विचार नही किया जाएगा.

गौरतलब है कि मुंबई में दही हांडी बड़े पैमाने पर मनाई जाती है. इसके लिए काफी ऊंचाई पर दही हांडी लगाई जाती है ढोल-नगाड़ों के बीच ‘गोविंदाओं’ की टोली इसे फोड़ने के लिए उतरती है. इस पूरे उत्‍सव को देखने को देखने के लिए बड़ी संख्‍या में लोगों की भीड़ उमड़ती है. कृष्ण जन्माष्टमी के दूसरे दिन दही हांडी उत्सव मनाया जाता है. इस बार 11 अगस्त को कृष्ण जन्माष्टमी है. दही हांडी मुंबई और महाराष्ट्र का प्रसिद्ध पर्व है. इस दिन ‘गोविंदा’ की टोलियां शहर भर घूम कर ऊँचाई पर बांधी गई मटकियों को फोड़ते हैं.विदेशों से भी गोविंदा टोलियां इसमें हिस्सा लेने आती हैं. इसके लिए लाखों के इनाम रखे जाते हैं. ‘गोविंदा’ इसके लिए महीनों पहले से मानव पिरामिड बनाने का अभ्यास करते हैं.

देश में अब तक दो देश में कोरोना के सर्वाधिक मामले महाराष्‍ट्र राज्‍य से हैं जबकि दिल्‍ली दूसरे स्‍थान पर हैं. महाराष्‍ट्र में कोरोना केसों की संख्‍या 142900 है जिसमें से 73792 लोग रिकवर कर चुके हैं. राज्‍य में अब तक कोरोना संक्रमण से 6739 लोगों की जान गई है, कोरोना के ए‍क्टिव केसों की संख्‍या राज्‍य में 62369 है. दिल्‍ली में कोरोना के केसों की संख्‍या 70390 है, इसमें से 41437 लोग रिकवरी हासिल कर चुके हैं. कोरोना ने यहां 2365 लोगों की जान ली है, देश की राजधानी में कोरोना के एक्टिव केसों की संख्‍या 26588 है. देश की राजधानी दिल्‍ली के अलावा मायानगरी मुंबई में भी केसों की संख्‍या अच्‍छी खासी है.

0 0
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleppy
Sleppy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *