मलेशिया में मिला कोरोना से भी 10 गुना ज्यादा है खतरनाक वायरस, जानिए इस दावे में कितनी है सच्चाई

Read Time:3 Minute, 45 Second
मलेशिया में मिला कोरोना से भी 10 गुना ज्यादा है खतरनाक वायरस, जानिए इस दावे में कितनी है सच्चाई

कोरोना वायरस महामारी से पूरी दुनिया में हाकार मचा हुआ है। इसी बीच एक नए वायरस के बारे में पता चला हैं जो कोरोना से 10 गुना ज्यादा संक्रामक है। मलेशिया में कोविड-19 के एक बेहद खतरनाक किस्‍म D614G का पता चला है। इसके साथ ही कहा जा रहा है कि इस वायरस में वैक्सीन भी किसी काम की साबित नहीं होगी। वहीं दूसरी ओर मलेशिया विशेषज्ञों के इस दावे को लेकर कई वैज्ञानिकों ने गंभीर सवाल उठा दिए हैं।

इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल रिसर्च (IMR) ने सिवागंगा क्लस्टर मलेशिया में डी614जी प्रकार के वायरस का पता लगया। जिसको लेकर सोशल मीडिया में एक पोस्ट शेयर की। जिसमें बताया गया कि डी614जी पहली बार जुलाई में पाया गया था। बताया गया कि इस नए किस्म के वायरस की शुरुआत एक मलेशियाई रेस्टोरेंट मालिक के हाल में ही भारत से लौटने के बाद 14 दिन का क्वारंटीव तोड़ने के बाद शुरू हुआ। इसके अलावा फिलीपींस से लौटने वाला 45 लोगों एक समूह भी सामने आया। जिसमें से 3 के अंदर कोरोना का यह टाइप देखा गया है।

क्या है D614G वायरस?

D614G को कोरोना वायरस के G म्यूटेशन का ही रूप माना जाता है। इस वायरस के बारे में पहली बार जनवरी में पता चला था। इस वायरस को लेकर वैज्ञानिकों का मानना है कि यह श्वसन मार्ग में अधिक वायरस और इंफेक्शन पैदा करता है। जो आसानी से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक फैल सकता है। पीओआई की रिपोर्ट के अनुसार यह अन्य व्यक्तियों में 10 गुना अधिक तेजी से संक्रमित करनी की क्षमता रखता है।

इस दावे को शीर्ष वैज्ञानिकों ने किया खारिज

ड्यूक-एनयूएस स्‍कूल के संक्रामक रोगों के विशेषज्ञ वांग लिंफा ने द स्‍ट्रेट टाइम्‍स से कहा कि ऐसा कोई वास्‍तविक वैज्ञानिक सबूत नहीं है कि जिसके आधार पर यह कहा जा सके कि कोरोना की डी614जी किस्‍म दस गुना ज्‍यादा संक्रामक है। इसके अलावा वांग लिंफा सहयोगी प्रोफेसर ओई इंग इओंग ने कहा कि इस किस्‍म का वैक्‍सीन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा क्योंकि वैक्‍सीन से पैदा एंटीबॉडी कोरोना वायरस के स्‍पाइक प्रोटीन के कई पार्ट्स को बांध देगी।

इसके अलावा एक फेमस जर्नल सेल में जून में एक आर्टिकल छापा था जिसमें कहा गया था कि कोरोना की D614G नाम का वायरस दुनियाभर में बहुत तेजी से फैल रहा है। जिसमें कोरोना वायरस वैक्सीन का कोई भी असर नहीं पड़ेगा। वहीं दूसरी ओर फिलीपीन्‍स के वैज्ञानिकों का कहना है कि इस वायरस को लेकरह कोई अभी तक अध्‍ययन नहीं हुआ है जिसके आधार पर यह कहा जा सके कि D614G ज्‍यादा संक्रामक है।

0 0
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleppy
Sleppy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *